Credit Card : क्रेडिट कार्ड का यूज करते है, तो होते है ये 4 बड़े फायदे ! जाने इन फायदों के बारे में

Credit Card से Profit Card

Credit Card, Offers, Banking, Discount, Shopping,

Credit Card – हाल के वर्षों में क्रेडिट कार्ड का उपयोग काफी बढ़ा है। हालांकि, बहुत से लोग इसे सही ढंग से उपयोग करना नहीं जानते हैं और सोचते हैं कि यह पैसे की बर्बादी है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करना जानते हैं, तो आप इसे प्रॉफिट कार्ड में बदल सकते हैं। तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं की कैसे आप अपने credit card को प्रॉफिट कार्ड में बदलेंगे।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

क्रेडिट कार्ड यूज करने से होते है कई तरह के फायदे –

नकदी की कमी होने पर यानी cash की कमी होने पर लोग अक्सर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। हालांकि, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो इसे अक्सर इस्तेमाल करते रहें। दूसरे शब्दों में, आपको Credit Card का उपयोग करना चाहिए, भले ही आपके पास भुगतान (payment) करने के लिए पैसे हों। Smart Investor (बुद्धिमान इन्वेस्ट करने वाले लोग) ठीक यही करते हैं। इसके साथ, आप कई लाभ प्राप्त करेंगे, जैसे कि कई बैंक transaction पर लगा टैक्स या चार्ज हैं वो माफ़ हो जाता है और प्रत्येक के साथ reward points भी दिए जाते हैं। यह reward points वास्तव में एक तरह का इनाम होता है। जो की आप आगे अपनी transactions में छूट, shopping में छूट और अलग अलग तरह की छूट मिलती हैं।

इसके अलावा, यदि आप जिम्मेदारी से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और हर महीने क्रेडिट कार्ड से खर्च की हुई पूरी राशि का भुगतान टाइम पर करते हैं, तो आपसे ब्याज नहीं लिया जाता। हालाँकि, आपको अपने भुगतानों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि आप टाइम लिमिट से चूक जाते हैं, तो आपको अधिक ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े – म्यूच्यूअल फण्ड या RD जाने कौन सा है बेहतर ऑप्शन ! देखे दोनों के फायदे और नुकसान

Credit Card का यूज करने के फायदे –

1) नो कॉस्‍ट ईएमआई का लाभ

यदि आप अपने बजट से अधिक शॉपिंग करना चाहते हैं तो आप नो कॉस्ट ईएमआई का भी लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपके पास खरीदारी को ईएमआई में बदलने का ऑप्शन होता है। ईएमआई भी दो तरह की होती है।

  1. ब्याज मुक्त ईएमआई – इसकी लिमिट अक्सर तीन से नौ महीने के बीच होती है, जैसा की नाम से ही पता चलता है इसमें आपसे ब्याज नहीं लिया जाता।
  2. दूसरी ब्याज के साथ EMI जो आमतौर पर एक साल से अधिक की होती है, जिसमें थोड़े ब्‍याज के साथ ईएमआई की सुविधा मिलती है।
    हालांकि कम ब्याज के साथ अन्य ईएमआई उपलब्ध हैं जो आमतौर पर एक वर्ष से अधिक समय तक चलती हैं। इस मामले में, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किश्तों में भुगतान या अदा (pay) करने की permission भी देता है। इसलिए आप उन products को भी आसानी से खरीद पाते हैं, जिनकी कीमत monthly बजट से बहुत ज्यादा होती है।

यह भी पढ़े – ऐसे खरीदे मात्र 10 हजार रू में किराया देने वाली प्रॉपर्टी ! प्रॉपर्टी की कीमत में भी होते रहेंगी बढ़ोतरी

2) ज्यादा क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करके आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने का एक आसान और किफायती तरीका है। इसके अतिरिक्त, Credit Card होल्डर आपात स्थिति में आसानी से प्री-अप्रूव्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं।

3) एक्‍सीडेंटल डेथ कवरेज

कार्ड की श्रेणी के आधार पर, प्रत्येक बैंक टर्म इंश्योरेंस या एक्‍सीडेंटल डेथ कवरेज प्रदान करता है। इसके लिए किसी अतिरिक्त प्रीमियम की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, कई बैंकों में से एक क्रेडिट कार्ड से फ्यूल के लिए भुगतान करते समय कोई फ्यूल सरचार्ज नहीं है।

यह भी पढ़े – ऐसे करे म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट ! मंथली 11000 रूपये आते रहेंगे ! और इन्वेस्टमेंट भी बढ़ता चलेगा।

4) विभिन्न डिस्काउंट एंड ऑफर्स

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपको बोनस, रिवॉर्ड पॉइंट और वाउचर आदि के फायदे देता है। पर ज्यादातर लोगो को इन चीज़ो का पता ही नई होता। लेकिन अगर आप एक बेस्ट क्रेडिट कार्ड यूजर के इच्छुक हैं। तो बैंक आपके ईमेल पते पर जब भी कोई मैसेज या मेल करता है। तो उस से परिचित रहें। आपको बता दें की ऑलमोस्ट सारे बैंक आपके क्रेडिट कार्ड पर चल रहे ऑफर्स की इनफार्मेशन आपको टाइम तो टाइम भेजते रहते हैं। समाचारों में भी इस तरह की सूचनाएँ या क्रेडिट कार्ड के संबंध में न्यूज़ होती हैं। जिस से आपको शॉपिंग या अन्य खर्च करने में आसानी होती है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *