Home Loan – होम लोन लेने वालो के लिये बुरी खबर ! अब भरना होंगा 4 साल तक एक्स्ट्रा ब्याज

  • Comments Off on Home Loan – होम लोन लेने वालो के लिये बुरी खबर ! अब भरना होंगा 4 साल तक एक्स्ट्रा ब्याज
  • Banking Finance Home Loan Loan

Home Loan

Home Loan, Finance, Banking, Loan,

Home Loan – अभी हॉल ही में Home Loan की एक अपडेट आई है, अपडेट में बताया जा रहा है, की जिन्होंने भी Home Loan 20 सालो के लिये लिया है, अब उन्हें इसकी EMI 20 वर्ष की जगह 24 वर्षो तक भरनी होंगी। तो अब जिन्होंने भी होम लोन लिया होंगा वे सोच रहे होंगे की उनसे Extra चार्ज क्यों लिया जा रहा है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

RBI के बड़ा दी है 1.90 REPO Rate –

तो Home Loan की EMI के साल बढ़ने का कारण यह है की RBI ने पिछले 4 महीनो में Inflation को कण्ट्रोल करने के लिये लगातार अपनी REPO Rate को 4% से बढ़ाकर 5.90 कर दिया है। यानि 4 महीनो के अंदर RBI ने 1.90% रेपो रेट बड़ा दी है। और इसी वजह से सभी बैंको ने अपने Home Loan के Interest Rate को बढ़ा दिया है। तो इस वजह से बैंक द्वारा कस्टमर से 20 वर्ष की जगह 24 वर्षो तक EMI ली जा रही है।

यह भी पढ़े – म्यूच्यूअल फण्ड या RD जाने कौन सा है बेहतर ऑप्शन ! देखे दोनों के फायदे और नुकसान

95% होम लोन कस्टमर पर होंगा असर –

India में 95% होम लोन Floating Rate Of Interest (जिसकी इंट्रेस्ट रेट घटते बढ़ते रहती है) और सिर्फ 5% होम लोन Fixed Rate Of Interest (जिसका इंट्रेस्ट रेट एक जैसा होता रहता है) पर दिए जाते है। तो अगर RBI अपनी REPO Rate घटाता है तो Floating Home Loan का इंट्रेस्ट कम होता है, और बढ़ाता है तो Floating Home Loan का इंट्रेस्ट रेट बढ़ जाता है। तो इसी वजह से बहुत सारे होम लोन की समय अवधि बढ़ गयी है।

अब 4 साल तक एक्स्ट्रा EMI भरना होगा –

तो ये जो Interest रेट बढ़ता है इसकी वजह से बैंक कस्टमर की EMI न बढ़ाकर Loan की समय अवधि बड़ा देते है। तो इसी वजह से अब जिन्होंने भी 20 सालो के लिये Home Loan लिया है, अब उन्हें इसकी EMI 20 वर्ष की जगह 24 वर्षो तक भरनी होंगी।

यह भी पढ़े – ऐसे खरीदे मात्र 10 हजार रू में किराया देने वाली प्रॉपर्टी ! प्रॉपर्टी की कीमत में भी होते रहेंगी बढ़ोतरी

WhatsApp Group ज्वाइन करे !
Join Now !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !