UIDAI ने किया अलर्ट, किसी के Aadhaar Card पर भरोसा करने से पहले ऐसे करें वेरीफाई, वरना हो जाएगा बड़ा हादसा

Aadhaar Card

Aadhaar Card, UIDAI, Aadhaar Card New Update,

Aadhaar Card – किसी भी इंसान के आधार कार्ड पर भरोसा करने से पहले उसे वेरीफाई करना बहुत जरूरी है। बहुत लोगों को ऐसा लगता है कि किसी के आधार कार्ड की पहचान करने के लिए किसी आधार कार्ड सेंटर पर ही जाना होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। आप किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड को घर बैठे खुद ही वेरीफाई करा सकते हैं।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

नकली आधार कार्ड भी हो सकते है –

आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में रहने वाले हर एक इंसान की सबसे बड़ी पहचान है। आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज यानी डॉक्यूमेंट है, जिसपर आप भरोसा कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति आपके घर में रहने आता है या आप किसी व्यक्ति को अपने बिजनेस पर काम करने के लिए रखते हैं, तो आप उससे उसका आधार कार्ड मांगते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर उस व्यक्ति की पहचान की जा सके। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपके घर में रहने वाले किरायादार ने जो आधार कार्ड दिया है, वो असली है या नकली।

यह भी पढ़े – UIDAI ने रीट्वीट कर दी जानकारी ! अगर आपके पास भी पैन कार्ड है, तो जल्द कर ले ये काम

घर बैठे कर सकते है नकली आधार की पहचान –

ऐसे में आप कैसे पहचान करेंगे कि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड असली है या नकली। अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं। किसी के भी आधार कार्ड की असलियत जानने के लिए आपको किसी भी आधार सेंटर में जाने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे खुद ही आधार कार्ड का वेरीफिकेशन कर सकते हैं।

आधार कार्ड वेरीफाई करना है बहुत जरूरी

आधार डेटा को स्टोर रखने वाली भारत सरकार की संस्था UIDAI ने आज एक ट्वीट करके भी इस बारे में जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि सभी आधार कार्ड में बने QR Code डिजिटली साइन किए गए हैं और सुरक्षित भी हैं।

इसके अलावा उस ट्वीट में लिखा है कि, mAadhaarApp या आधार क्यूआर कोड स्कैनर यूज करके यूजर्स किसी भी आधार कार्ड को खुद ही घर बैठे वेरीफाई कर सकते हैं।

इस जानकारी को ट्वीट के जरिए शेयर करते हुए यूआईडीएआई ने #VerifyAadhaarBeforeUsage का इस्तेमाल किया है। इसका मतलब है कि किसी के भी आधार कार्ड पर भरोसा करने से पहले उसे वेरीफाई जरूर करें। UIDAI द्वारा जारी किया ट्वीट आप निचे देख सकते है।

यह भी पढ़े – आज ही सेव कर के रख ले IRCTC का यह नंबर ! WhatsApp पर ही मिल जाएँगी कई तरह की जानकारी

ऐसे करे आधार कार्ड को वेरीफाई –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले mAadhaar ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • इसमें आपको वेरीफिकेशन करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे।
  • आप आधार कार्ड के नंबर से भी किसी के आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं।
  • इसके अलावा दूसरा ऑप्शन QR कोड स्कैनर (QR Code Scanner) है।
  • आप स्कैनर के जरिए भी चेक कर सकते हैं कि आधार कार्ड सही है या नहीं।
  • इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर भी किसी के आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यूआईडीएआई ने सभी नागरिकों को दिशानिर्देष दिए हैं, कि किसी भी इंसान के आधार कार्ड पर भरोसा करने से पहले उसे वेरीफाई जरूर करें। वरना आपका कोई बड़ा नुकसान या हादसा हो सकता है।

यह भी पढ़े – इस Bank ने शुरू की Metaverse बैंकिंग ! घर पर ही ले सकते है Bank जैसा अनुभव, करे घर से ये सभी काम

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *