नाथुला का रास्ता प्राचीन काल में क्या कहलाता था ? -Nathula Ka Raasta Pracheen Kaal m Kya Kehlata Tha

Nathula Ka Raasta Pracheen Kaal m Kya Kehlata Tha

Nathula Ka Raasta Pracheen Kaal m Kya Kehlata Tha – आज हम आपको नाथुला का रास्ता प्राचीन काल में क्या कहलाता था उसकी जानकारी देने जा रहे है।

नाथुला का रास्ता प्राचीन काल में क्या कहलाता था ?

नाथुला, हिमालय की चोटियों में स्थित एक पहाड़ी दर्रा है जो सिक्किम को चीन को जोड़ता है। समुद्र तल से 14450 फीट ऊपर भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित नाथूला दुनिया की सबसे ऊंची सड़कों में से एक है। नाथुला भारत और चीन के बीच तीन खुली व्यापारिक सीमा चौकियों में से एक है और अपनी सुरम्य सुंदरता और सुंदर वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहां का तापमान वर्ष भर भारत के अधिकांश हिस्सों से कम रहता है, इसीलिए यह गर्मियों के दौरान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है। लेकिन यहाँ सिर्फ भारतीय पर्यटकों को जाने की अनुमति होती है और विदेशियों को यहां जाने की अनुमति नहीं है। यह सीमा एक ऐसी जगह है जहाँ पर जाने के बाद आप भारतीय सैनिको के साथ चीन के सैनिक और उनके गुजरने वाले ट्रकों को भी देख सकते हैं।

ओल्ड सिल्क रूट पर स्थित, नाथूला दर्रा सिक्किम को चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र से जोड़ता है। 1959 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विद्रोह को दबाने के बाद इसे लगभग 4 दशकों के लिए सील कर दिया गया था। हालांकि, जब भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, अटल बिहारी वाजपेयी ने 2003 में चीन का दौरा किया, तो रणनीतिक मार्ग को खोलने के लिए वार्ता फिर से शुरू हुई जिसके बाद नाथूला दर्रा 2006 में फिर से खोल दिया गया था और तब से, यह एक आधिकारिक सीमा कार्मिक बैठक (बीपीएम) प्वाइंट के रूप में कार्य करता है।

यह प्रश्न भी देखे –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *